हॉटस्टार पर फ्री में आईपीएल मैच कैसे देखें | Hotstar Par Free Match Kaise Dekhe

Hotstar Par IPL Kaise Dekhe – भारत देश में जिन विषयों पर सबसे अधिक चर्चा होती है वह है क्रिकेट, बॉलीवुड और राजनीति. दुनिया के सभी देशों में से क्रिकेट के सबसे अधिक फैन भारत में ही हैं. भारत में अधिकांश लोग क्रिकेट मैच देखना पसंद करते हैं.

पहले के समय में क्रिकेट मैच लाइव स्ट्रीमिंग केवल टीवी पर ही देखी जा सकती थी लेकिन आज के इस डिजिटल युग में क्रिकेट प्रेमी इन्टरनेट की मदद से अपने मोबाइल पर ही क्रिकेट मैच का लुफ्त उठा सकते हैं. मोबाइल में क्रिकेट मैच देखने के लिए सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन Hotstar है.

Hotstar पर आप IPL, भारत के सभी एकदिवसीय और T-20 क्रिकेट मैच, विश्व कप के मैच, एशिया कप के मैच आदि लाइव देख सकते हैं. लेकिन कई लोगों को पता नहीं होता है कि Hotstar पर आईपीएल कैसे देखें या Hotstar पर लाइव क्रिकेट कैसे देखें. उन्हीं लोगों के समस्या के समाधान के लिए हमने यह लेख लिखा है.

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने बहुत ही सरल शब्दों में आपको Hotstar पर लाइव आईपीएल और क्रिकेट देखने की प्रोसेस बताई है. तो चलिए फिर देर किस बात की शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल- हॉटस्टार पर मैच कैसे देखें.

हॉटस्टार पर फ्री में आईपीएल मैच कैसे देखें - Hotstar Par Free Match Kaise Dekhe

हॉटस्टार क्या है (Hotstar Kya Hai In Hindi)

Disney+Hotstar एक OTT प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें आप इन्टरनेट के माध्यम से मूवीज, वेब सीरीज, टीवी शो और लाइव स्पोर्ट्स की स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. Hotstar की ownership Star India के पास है. Hotstar पर आप IPL और भारत के सभी एकदिवसीय और T20 क्रिकेट मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

Hotstar पर IPL देखने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है, फ्री में आप केवल 5 मिनट तक क्रिकेट मैच की स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. Hotstar का सब्सक्रिप्शन आपको केवल 499 रूपये प्रतिवर्ष पर मिल जाता है.

Hotstar को डाउनलोड कैसे करें

Hotstar पर क्रिकेट मैच देखने के लिए आपको Hotstar एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ेगा. आप एंड्राइड और iPhone दोनों डिवाइस में Hotstar को डाउनलोड कर सकते हैं. Hotstar को डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को स्टेपवाइज फॉलो करें –

  • सबसे पहले आप Google Play Store /Apple Store को ओपन करें.
  • इसके सर्च बार में Hotstar लिखकर सर्च करें.
  • अब Disney + Hotstar की मोबाइल ऐप आपके सामने स्क्रीन पर आ जायेगी.
  • आप Download पर क्लिक करके Hotstar को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लीजिये और फिर Install पर क्लिक करके हॉटस्टार को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लीजिये.

हॉटस्टार पर अकाउंट कैसे बनायें

Hotstar को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. इसके लिए आपको फेसबुक आईडी या मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी. Hotstar पर अकाउंट बनाने की प्रोसेस बहुत ही Simple है. यदि आपको Hotstar अकाउंट बनाने में कोई समस्या आ रही है तो नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • Hotstar को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें.
  • आप Hotstar के डैशबोर्ड पर पहुँच जायेंगें, अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में 3 लाइन पर क्लिक करना है.
  • यहाँ पर आपको Log in का ऑप्शन मिलेगा आप इस पर क्लिक कर लीजिये.
  • Hotstar पर आप फेसबुक आईडी या मोबाइल नंबर से अकाउंट बना सकते हैं. Hotstar पर मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाना आपके लिए ज्यादा आसान रहेगा.
  • आप अपने मोबाइल नंबर इंटर करें और फिर Continue पर क्लिक करें.
  • आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP इंटर करके Verify करवा लीजिये.
  • अब आपको अपना नाम, उम्र और जेंडर fill करके Continue पर क्लिक कर लेना है.
  • इतना करते ही Hotstar पर आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जायेगा और फिर आप Hotstar का इस्तेमाल करके IPL या क्रिकेट मैच देख सकते हैं.

हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन प्लान कितने का हैं?

Hotstar पर लाइव क्रिकेट या आईपीएल देखने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा, फ्री में आप केवल 5 मिनट तक ही क्रिकेट मैच देख सकते हैं.

मोबाइल के लिए Hotstar का सब्सक्रिप्शन केवल 499 रूपये प्रतिवर्ष के साथ शुरू हो जाता है. यदि आप लैपटॉप में Hotstar का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसका सुपर या प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा जो कि 899 और 1499 रूपये प्रतिवर्ष के साथ शुरू होता है.

नीचे टेबल के माध्यम से हमने आपको Hotstar के सभी सब्सक्रिप्शन प्लान और उनमें मिलने वाले Feature के बारे में बताया है.

FeaturesMobileSuperPremium
All ContentYesYesYes
Watch on TV / LaptopNoYesYes
Ads Free Movies and ShowNoNoYes
Number of Devices124
Max Video QualityHD(720P)Full HD (1080P)4K (2160P)
Max Audio QualityStereoDolby 5.1Dolby 5.1
Price499 / Year899 / Year1499 / Year

#1. Hotstar Mobile Plan

Hotstar का Mobile Plan मात्र 499 रूपये प्रतिवर्ष पर मिल जाता है, अगर आप केवल IPL देखने के लिए Hotstar का मोबाइल प्लान लेना चाहते हैं तो आप मात्र 149 रूपये से 3 महीने के लिए Hotstar का सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं.

Hotstar मोबाइल प्लान में आप केवल मोबाइल डिवाइस में ही Hotstar का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस प्लान में केवल एक डिवाइस Login कर सकते हैं. इस प्लान में आपको मूवीज और टीवी शो में विज्ञापन देखने को मिलेंगें, और इसमें विडियो Quality 720P मिलेगी.

#2. Hotstar Super Plan

यदि आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या टीवी में Hotstar का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका सुपर प्लान खरीद सकते हैं. इसमें आप 1080P में कंटेंट देख सकते हैं, हालाँकि इस प्लान में विज्ञापन शामिल हैं. आप मात्र 899 रूपये प्रतिवर्ष पर Hotstar Super Plan को खरीद सकते हैं और एक अकाउंट से 2 डिवाइस में Hotstar का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#3. Hotstar Premium Plan

यदि आप विज्ञापन मुक्त TV शोज और मूवीज देखना चाहते हैं तो Hotstar का Premium Plan आपके लिए सबसे बेस्ट है. इस प्लान में स्पोर्ट्स को छोड़कर किसी भी कंटेंट में विज्ञापन नहीं दिखाये जायेंगें. प्रीमियम प्लान में आप 2160P quality में विडियो देख सकते हैं. Hotstar के प्रीमियम प्लान का सब्सक्रिप्शन 1499 रूपये प्रतिवर्ष है और इसमें 4 डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं.

हॉटस्टार पर फ्री में मैच कैसे देखें (Hotstar Par IPL Kaise Dekhen Free Me)

यदि आप Hotstar का सब्सक्रिप्शन लिए बगैर Hotstar पर कम्पलीट मैच देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर पर Cricket Pack वाला रिचार्ज करवाना पड़ेगा. Cricket Pack रिचार्ज करवाने पर आपको Disney + Hotstar का 3 महीने या एक साल का सब्सक्रिप्शन बिल्कुल फ्री में मिल जाता है.

अगर – अलग टेलीकॉम कंपनी के पास अलग क्रिकेट प्लान है, कुछ प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर के Cricket Pack प्लान के बारे में हमने नीचे आपको बताया है.

  • Airtel में आपको 399 रूपये में 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड कालिंग, 2.5 GB डेटा प्रतिदिन और 3 महीने के लिए Disney + Hotstar का सब्सक्रिप्शन मिल जाता है.
  • VI में भी आपको 399 रूपये में भी कालिंग के साथ Disney + Hotstar का सब्सक्रिप्शन वाला प्लान मिल जाता है.

हॉटस्टार पर क्रिकेट कैसे देखें (Hotstar Par Cricket Kaise Dekhe)

Hotstar पर IPL मैचों के साथ टीम इंडिया के क्रिकेट मैच, क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैच भी दिखाये जाते हैं. टीम इंडिया के क्रिकेट मैच और वर्ल्ड कप के मैच दिखाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने Hotstar के साथ अलग से Contract किया है. आप Hotstar पर भारत के किसी भी मैच को देख सकते हैं सिवाय टेस्ट क्रिकेट के. टेस्ट क्रिकेट को दिखाने के Rights Sony के पास हैं.

Hotstar पर भारत के तथा विश्व कप के मैच देखने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को ओपन करें.

  • सबसे पहले Hotstar को ओपन करें.
  • होमस्क्रीन पर आपको लाइव चल रहा क्रिकेट मैच दिख जायेगा.
  • यदि होमस्क्रीन पर लाइव मैच नहीं मिल रहा है तो आप सबसे नीचे Sports वाले ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ पर आपको लाइव क्रिकेट मैच दिख जायेगा.
  • अब मैच पर क्लिक करके आप लाइव क्रिकेट मैच की स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.
  • यहीं पर आपको Language को Change करने का ऑप्शन भी मिल जायेगा. आप इंग्लिश या हिंदी में से जिस भाषा में कमेंट्री सुनना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करके क्रिकेट मैच देख सकते हैं.

Hotstar पर आईपीएल कैसे देखें?

BCCI ने Hotstar को साल 2027 तक IPL के सभी मैच दिखाने के राइट्स दिये हैं, आप Hotstar का सब्सक्रिप्शन लेकर या फिर अपने मोबाइल में क्रिकेट पैक वाला रिचार्ज करवाकर Hotstar पर आईपीएल के सभी मैच देख सकते हैं.

Hotstar पर आईपीएल देखने के लिए आप Hotstar ऐप को ओपन करें और अपने उस नंबर से Login करें जिसपर आपने Hotstar का सब्सक्रिप्शन लिया है. अब स्क्रीन पर आपके सामने आईपीएल का लाइव मैच show हो जायेगा, आप इस पर क्लिक करके हॉटस्टार पर लाइव आईपीएल मैच देख सकते हैं.

FAQs: Hotstar Par IPL Kaise Dekhe

IPL 2023 किस मोबाइल ऐप पर आयेगा?

IPL 2023 के सभी लाइव मैच Hotstar और JioTV पर प्रसारण किये जायेंगें.

क्या Hotstar में फ्री में क्रिकेट मैच देख सकते हैं?

जी नहीं आप Hotstar पर फ्री में क्रिकेट मैच नहीं देख सकते हैं. Hotstar में कम्पलीट आईपीएल या क्रिकेट मैच देखने के लिए आपको Hotstar का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा या फिर आप अपने मोबाइल नंबर पर क्रिकेट पैक वाला रिचार्ज करवा सकते हैं जिसमें Disney + Hotstar का सब्सक्रिप्शन आपको फ्री में मिल जाता है.

Hotstar पर फ्री में कितने मिनट तक आईपीएल देख सकते हैं?

Hotstar पर फ्री में केवल 5 मिनट तक क्रिकेट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

हॉटस्टार पर आईपीएल कैसे देखें?

आप Hotstar का सब्सक्रिप्शन लेकर या अपने नंबर पर क्रिकेट पैक रिचार्ज करवाकर Hotstar पर आईपीएल देख सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द – हॉटस्टार पर आईपीएल मैच कैसे देखें हिंदी में

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Hotstar Par IPL Kaise Dekhe की कम्पलीट जानकारी दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि अब आपको हॉटस्टार पर आईपीएल या क्रिकेट मैच देखने में कोई समस्या नहीं आने वाली है.

यदि आपके इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो हमें निसंकोच कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें ताकि वे भी Hotstar पर क्रिकेट और आईपीएल के मैच देख पायें.

Leave a Comment