2 Number का पैसा कैसे कमाए | दो नंबर का धंधा करके पैसे कैसे कमाए

2 Number Me Paisa Kaise Kamaye: आजकल हर कोई व्यक्ति जल्दी से जल्दी अधिक पैसे कमाकर अमीर बनाना चाहता है. पैसे कमाने के कई सारे लीगल तरीके हैं जिनकी मदद से करोडपति या अरबपति बना जा सकता है. जैसे अपना बिज़नस करना, शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना आदि. लेकिन कई सारे लोग गलत राह पर चले जाते हैं और वे इंटरनेट पर 2 नंबर का काम करके पैसे कमाना है जैसी चीजों के बारे में सर्च करते हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको 2 नंबर काम से पैसे कमाने के तरीकें  के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप कुछ समय में करोडपति बन सकते हैं. लेकिन आपको अपने जिंदगी में ये काम कभी नहीं करने चाहिए, क्योंकि इनका अंजाम बहुत बुरा हो सकता है. हमने यह आर्टिकल दो नंबर का काम कौन- कौन से है, केवल एजुकेशन के उद्देश्य से लिखा है ताकि समाज को 2 नंबर के काम करने से बचा सकें.

नोट – यह लेख केवल इनफार्मेशन, एजुकेशन और समाज में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से लिखा गया है, हम 2 नंबर से पैसे कमाने वाली किसी भी गतिविधि को बढ़ावा नहीं देते हैं और ना ही किसी व्यक्ति को 2 नंबर के कामों को करने के लिए प्रेरित करते हैं. यदि आप 2 नंबर के कामों से पैसे कमाने की कोशिस करते हैं तो पकडे जाने पर आपको कठोर से कठोर क़ानूनी सजा मिल सकती है.

सामग्री की तालिका

2 नंबर का काम कौन से होते है?

जो काम कानूनी रूप से नहीं होते हैं उन्हें 2 नंबर के काम कहते हैं. यह गैरकानूनी गतिविधियों के रूप में होते है. जब कोई भी व्यक्ति इन 2 नंबर के कार्य को करते है तो वे बहुत कम समय में अधिक धन कमा लेते है और इसी लोभ की वजह से बिना किसी रोकटोक और चिंता के गलत धंधे खुलेआम करते रहते है. परतुं जब पुलिस के चुंगल में आते है तो फिर आसानी से जैल से छुटते भी नहीं.

दो नंबर का धंधा करके पैसे कैसे कमाए - 2 Number का काम कौन से है

2 नंबर काम से पैसे कैसे कमाए (2 Number Ka Paisa Kaise Kamaye)

आज के समय में बहुत सारे 2 नंबर के काम किये जाते हैं और जो लोग 2 नंबर के कामों को अंजाम देते हैं वह करोड़ों रूपये की कमाई करते हैं.

इस आर्टिकल में हमने आपको 10 सबसे अधिक किये जाने वाले 2 नंबर के कामों के बारे में बताया है जिनके द्वारा बहुत कम समय में अमीर बना जा सकता है. परतुं कुछ ऐसे असली तरीके भी है जिनसे आप पैसा कमा सकते है जो इस लेख में बताए गये है – पैसे से पैसा कैसे कमाए.

तो यह रहे – 2 Number काम से पैसे कमाने के 10 बहुचर्चित तरीके.

#1 सट्टा लगाना (क्रिकेट में सट्टा लगाना है 2 नंबर का काम)

सट्टा बाजार 2 नंबर से पैसा कमाने का एक प्रमुख तरीका है जिसमें लोग जल्दी अमीर बनते हैं. भारत में सबसे अधिक सट्टा क्रिकेट में लगाया जाता है. सट्टा लगाने वाले बुकी खिलाड़ियों को मोटी रकम देकर खरीद लेते हैं और उनसे अपना मनचाहा काम ग्राउंड पर करवाते हैं. सट्टा लगाने लोग करोड़ों में कमाई करते हैं.

सट्टा लगाना पूरी तरह से गैरकानूनी है इसमें आप बरबाद भी हो सकते हैं और फंस भी सकते हैं. यदि आप सट्टा लगाते हुए पकडे जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना और कठोर सजा हो सकती है. क्योंकि सट्टा खेलना और खिलाना दोनों गैरकानूनी है.

विश्व क्रिकेट इतिहास में कई सारे सट्टे लगाने वाले बुकी और क्रिकेटर पकडे भी जाते हैं. भारत में साल 2013 की फिक्सिंग तो आपको पता ही होगी जब राजस्थान रॉयल के तीन खिलाड़ी श्रीशांत, अजीत चंदेला और अंकित चाह्वान फिक्सिंग में पकडे गए थे और उन्हें आजीवन क्रिकेट से बैन कर दिया गया था.

#2 Online Scam (डिजिटल फ्रॉड कर 2 नंबर से पैसे कमाए)

आज का ज़माना डिजिटल का है, लोग ऑनलाइन कई सारे कामों को बहुत आसानी से कर लेते हैं. चीजों के डिजिटल होने से लोगों को जहाँ काफी सुविधायें मिलीं वहीँ दूसरी ओर ऑनलाइन अपराधों के मामलों में भी काफी बढ़ोतरी हुई.

अब हैकर और चोरों को लोगों के घर लूटपाट के लिए नहीं जाना पड़ता है वे ऑनलाइन ही घर बैठे लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर लेते हैं और इन हैकरों को पुलिस भी नहीं पकड़ पाती है. क्योंकि टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो चुकी है कि पुलिस को पता ही नहीं चल पाता हैकर ने कहाँ बैठकर लोगों के बैंक अकाउंट खाली किये.

Online Scam करके भी लोग बहुत कम समय में अमीर बन जाते हैं. ऑनलाइन स्कैम करने के लिए हैकर कई तरीके अपनाते हैं. जैसे कि डायरेक्ट कस्टमर से उनकी बैंक डिटेल्स, PhonePe, Google Pay डिटेल्स और OTP लेना, किसी व्यक्ति की ID हैक करके उसके परिजनों और दोस्तों से पैसे उधार लेना आदि. ऑनलाइन स्कैम करने वाला हैकर कुछ ही समय में बहुत अमीर बन जाते हैं. हालाँकि यदि वे साइबर पुलिस के हाथों पकडे जाते हैं तो उनको काफी कठोर सजा हो सकती है.

#3 Drugs और शराब बेचना है 2 नंबर का धंधा

आज के समय में गलत ततरीके से Drugs और शराब बेचना एक बहुत बड़े पेशे के रूप में उभरा है, कई सारे लोग दवाइयों के नाम पर स्मैक, कोकीन, चरस, गांजा जैसे खतरनाक ड्रग्स बेचकर करोड़ों रूपये में कमाई कर रहे है, इस धंधे में अनलिमिटेड पैसा है. दुनियाभर के लगभग सभी बड़े देशों में Drugs बेचना का धंधा चलता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की गाँव में गलत तरीके से शराब का धंधा कर भी बहुत से लोग बहुत पैसे कमा रहे है.

#4 अफ़ीम की तस्करी कर करोडपति बनाना (2 नंबर का काम)

जी हाँ, अफीम और डोडा चुरा की तस्करी करना बहुत ही प्रचलित और चोरी छुपे किये जाने वाला कार्य है. इसमें व्यक्ति किसी भी परिस्तिथि में एक स्थान से दुसरे स्थान पर अफ़ीम को पहुँचाने या बेचने का कार्य करता है. इस कार्य में लोग बहुत अधिक पैसे कमाते है. कुछ लोग इस गलत कार्य को करके करोड़पति बन गये है. परतुं अफ़ीम या डोडा चुरा जैसे गैरकानूनी कार्य में पकड़े जाने पर लबें समय तक जैल की हवा खानी पड़ सकती है.

जमीनी स्तर पर बात करे तो पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर अफीम तस्कर बहुत बुरी स्तिथि में पहुंच जाते है जो लोग पहले बहुत पैसे कमाए है वे आज सड़क पर आ चुकें है.

#5 मानव अंग बेचना है 420 का काम करना

इस दुनिया में कई सारे लोग जरूरतमंद लोगों को फ्री में अपने शरीर के अंगों को दान करते हैं, लेकिन आज के समय में मानव अंगों को बेचना एक पेशा बन चूका है.

कई सारे अमीर लोग जिनके पास पैसा बहुत है लेकिन उनके शरीर के कुछ अंग ठीक से काम नहीं करते हैं तो वे नए अंगों को लगवाने के लिए कोई भी कीमत देने के लिए तैयार रहते हैं. अमीर लोगों की इसी जरुरत के कारण मानव अंगों को बेचना एक पेशा बन चूका है.

इस पेशे में कई डॉक्टर, हॉस्पिटल भी मिले होते हैं जो कुछ पैसों के लिए लोगों के operation करके उनके अंगों को निकालकर अमीर लोगों को बेच देते हैं.

#6 वन्यजीवों के खाल या अंगों को बेचना है गैरकानूनी काम

जिस तरह से मानव अंगों को बेचकर काफी कमाई की जाती है उसी प्रकार से वन्यजीवों के  अंगों को बेचकर भी बहुत मोटी कमाई होती है. बहुत सारे जंगली जानवरों के शरीर के अंगों का इस्तेमाल अनेक सारे कामों में होता है, जैसे दवाई बनाने में, कोई औषधि बनाने में, फैशन के सामान बनाने में, मीट फैक्ट्री में आदि.

इसी के कारण लोग जंगली जानवरों की भारी मात्रा में हत्या कर रहे हैं. लोग वन्यजीवों की ह्त्या करके उनके अंगों को बड़ी – बड़ी फैक्ट्रियों में बेचकर करोड़ों की कमाई करते हैं. दिन प्रतिदिन हो रही वन्यजीवों की हत्याओं के कारण आज अनेक सारी प्रजातियाँ विलुप्त होने के कगार पर है.

#7 प्राकृतिक संसाधनों को बेचना जैसे लाल चंदन की तस्करी

पुष्पा मूवी तो आपने देखी ही होगी, जिसमें लाल चंदन को बेचकर पुष्पा बहुत कम समय में करोड़ों का मालिक बन जाता है. पुष्पा मूवी के लाल चंदन की तरह ही दुनिया के दूर दराज इलाकों में अनेक सारे ऐसे कीमती प्राकृतिक संसाधन हैं जिनका उपयोग महँगी चीजों को बनाने में, घातक बीमारियों के इलाज में किया जाता है.

जिन लोगों के नजदीक में ऐसे ही कोई कीमती प्राकृतिक संसाधनों का भण्डार है उनके पास पैसे कमाने का बहुत अच्छा अवसर होता है. कंपनियां उस इलाके के लोगों से खुद संपर्क करके वहाँ पाए जाने वाले प्राकृतिक संसाधनों को खरीदती है.

#8 हथियारों को बेचना है 2 नंबर का बिज़नस

छोटे – मोटे तस्करी और अपराधों की तुलना में हथियारों की तस्करी काफी खतरनाक है इसलिए इस काम को करने वाले करोडो , अरबों में कमाई करते हैं.

कई सारे आतंकवादी संगठनों को या किसी गिरोह को हमेशा अबसे अच्छे हथियारों की आवश्यकता होती है जिन्हें कि वे ऑनलाइन दुनिया के अलग – अलग देशों से मंगवाते हैं, और जो उन्हें यह हथियार सप्लाई करके देते हैं उन्हें वे काफी मोटी रकम देते हैं.

#9 Smuggling करना दो नंबर का कार्य

Smuggling को हिंदी में तस्करी करना कहते हैं, ड्रग्स, हथियार, मानव अंगों, प्राकृतिक संसाधनों आदि को एक जगह से दुसरे जगह में पहुँचाने को Smuggling कहते हैं, और जो यह काम करते हैं उसे Smuggler कहते हैं. जो Smuggler सफलतापूर्वक माल की सप्लाई करते हैं वह एक ट्रिप में करोड़ों रूपये की कमाई करते हैं. यह धंधा भी लगभग सभी देशों में चलता है.

हालाँकि Smuggling करना रिस्क भरा काम है. आये दिन ऐसे ख़बरें सुनने को मिलती हैं फलाने जगह ड्रग्स स्मगलर पकडे गए, या पुलिस ने पकड़ा मानव अंगों की तस्करी करने वाले गिरोह को. इसलिए Smuggling का काम शातिर दिमाग के लोग ही करते है.

Smuggler का भी अपना पूरा गिरोह होता है वे लोग माल पहुँचाने के लिए ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं जिसमें पकड़ें जाने की संभावना बहुत कम होती है.

#10 देहव्यापार या जिस्मफरोशी का धंधा

देहव्यापार के बारे में आप लोगों ने सूना ही होगा और आपमें से लगभग सभी लोग इसके बारे में जानते ही होंगें. देहव्यापार आज के समय में एक बहुत बड़ा कारोबार है. हमारे देश में भी व्यापक रूप से देहव्यापार का कारोबार चलता है. इसमें शामिल लोग करोड़ों रूपये कमाते हैं.

जिस्मफरोशी के धंधे में शामिल लड़कों को कॉल बॉय और लड़कियों को कॉल गर्ल कहा जाता है. देहव्यापार से कॉल बॉय और कॉल गर्ल काफी अच्छी कमाई करते हैं, लेकिन इस कारोबार में सबसे ज्यादा कमाई दलाल करते हैं. दलाल वे होते हैं जो कॉल बॉय और कॉल गर्ल के लिए ग्राहक ढूंड के लाते हैं. ये ग्राहकों को फंसाकर लाते हैं और प्रतिदिन लाखों रूपये की कमाई करते हैं.

#11 घोटाला करना, पैसा खाना (21 दिनों में पैसा डबल स्कीम)

जिन लोगों को खून, खराबे, तस्करी जैसे कामों से डर लगता है वे घोटालों को अंजाम देकर पैसे कमाते हैं. इसके लिए पहले वे अपनी फेक कंपनी बनाकर कुछ स्कीम निकालते हैं और लोगों को return का भरोसा देकर पैसे लेते हैं. बहुत सारे लोग उनकी बातों में फंस जाते हैं और लालच में आकर अपने पैसे इन्वेस्ट कर देते हैं.

जबइन फेक कंपनियों के पास करोड़ों, अरबों रुपया आ जाता है तो वह कंपनी ही गायब हो जाती है. आमतौर पर घोटालों को कुछ लोग समूह में मिलकर अंजाम देते हैं. ये इस प्रकार से कंपनी बनाते हैं कि लोगों को इन पर शक नहीं होता है.

आपको फिर हेरा फेरी मूवी का फेमस स्कैम 21 दिन में पैसा डबल के बारे में तो पता ही होगा, कुछ इसी प्रकार से लोग समूह बनाकार घोटाले करते हैं.

FAQs: 2Number Kam Se Paise Kaise Kamaye

दो नंबर के काम कौन से हैं?

इस आर्टिकल में हमने जितने भी तरीकों के बारे में बताया है वह सभी 2 नंबर के कामों के अंतर्गत आते हैं.

2 नंबर से पैसे कमाने का अंजाम क्या होगा?

अगर आप 2 नंबर कामों से पैसे कमाते हैं तो पकडे जाने पर आपको आजीवन जेल, अलग से जुर्माना हो सकता है और अधिक गंभीर मामलों में फांसी की सजा भी हो सकती है.

सबसे ज्यादा कमाई वाले 2 नंबर के धंधे कौन से हैं?

सभी 2 नंबर के धंधों से बहुत अधिक कमाई की जाती है, लेकिन तस्करी करना सबसे ज्यादा कमाई वाला 2 नंबर धंधा है. क्योंकि तस्कर एक ट्रिप के बहुत मोटी रकम वसूलते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

अंतिम शब्द – दो नंबर का काम से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

हम आपको इस लेख में बताये गए कामों से पैसे कमाने के लिए प्रेरित नहीं करते हैं और ऐसे पैसों का भी कोई फायदा नहीं है, क्योंकि अगर आप 2 नंबर काम से पैसे कमाएगें तो आपको हमेशा डर सतायेगा, और आपकी जिंदगी डर के साथ ही खत्म हो जायेगी. और यदि आप पकडे जाते हैं तो आपको आजीवन जेल हो सकती है. इसलिए आप पैसे कमाने के लिए हमेशा क़ानूनी तरीकों का ही इस्तेमाल करें.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल Do Number Ka Kam Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा, आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी 2 नंबर के कामों को करने से बचायें.

14 thoughts on “2 Number का पैसा कैसे कमाए | दो नंबर का धंधा करके पैसे कैसे कमाए”

    • ड्रग्स का कार्य न ही करें तो बेहतर होगा इससे आपको जैल की हवा खानी पड़ सकती है.

      Reply

Leave a Comment